Popular Posts

1/23/09

एमएस (माइक्रोसॉफ्ट) आफिस

एम एस आफिस (MS Office) 

माइक्रोसोफ्ट के द्वारा प्रस्तुत एक ऑफिस सुइट है। 

आफिस सुइट - कार्यालय में किये जाने वाले कार्यों को ध्यान में रख कर बनाये गये सॉफ्टवेयर को आफिस सुइट कहा जाता है। 

एम एस आफिस (MS Office) के अन्तर्गत निम्नलिखित कार्यक्रम आते हैं 

वर्ड (World): यह माइक्रोसॉफ्ट का वर्ड प्रोसेसिंग कार्यक्रम (word processing program) है जिसकी सहायता से आप डाकुमेंट्स तथा रिपोर्ट्स बना सकते हैं। 

एक्सेल (Excel): यह अनेक खानों से बना स्प्रेडशीट (spreadsheets) कार्यक्रम होता है जिसकी सहायता से आप विभिन्न डाटाओं (datas) को सारणीबद्ध तरीके से रख तथा देख सकते हैं। 

पावर प्वाइंट (Power Point): इसके द्वारा आप डाटाओं का ग्राफिकल ढाँचे (graphical formats) में मल्टीमीडिया प्रस्तुतीकरण (multimedia presentation) कर सकते हैं। 

एक्सेस (Access): यह एक डाटाबेस कार्यक्रम (database program) है जिसकी सहायता से आप डाटाओं को एक स्थान में रख कर अपनी आवश्यकताओं के अनुसार उसका प्रबंध कर सकते हैं।

फ्रांटपेज (FrontPage): इसकी सहायता से आप इन्टरनेट (internet) के लिये पूर्णतः व्यावसायिक दिखने वाला वेबसाइट बना सकते हैं।(इसे माइक्रोसॉफ्ट द्वारा Discontinue कर दिया गया है) 

इसके अलावा निम्न कार्यक्रम भी अब आते है- 

MS-OneNote - OneNote क्लास नोटबुक में प्रत्येक विद्यार्थी के लिए एक व्यक्तिगत कार्यस्थान है, हैंडआउट्स के लिए एक सामग्री लाइब्रेरी है और सबकों व रचनात्मक गतिविधियों के लिए एक सहयोग स्थान है. OneNote डेस्कटॉप) के लिए यह नया निशुल्क ऐड-इन शिक्षकों के लिए समय बचाने और अपनी क्लास नोटबुक्स के लिए उन्हें और भी अधिक सक्षम होने में सहायता के लिए डिज़ाइन किया गया है. ऐड-इन में पृष्ठ और अनुभाग वितरण, विद्यार्थी के कार्य की त्वरित समीक्षा और कई LMS/SIS भागीदारों के साथ असाइनमेंट और ग्रेडिंग का एकीकरण शामिल है. 

माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक (Microsoft Outlook)– यह माइक्रोसॉफ्ट की ओर से पर्सनल इन्फौर्मेशन मैनेजर है, यह मुख्य रूप से एक ई-मेल अनुप्रयोग के रूप में प्रयुक्त, इसमें एक कैलेंडर, टास्क मैनेजर, कॉन्टैक्ट मैनेजर, नोट टेकिंग, एक पत्रिका और वेब ब्राउज़िंग शामिल है। 

माइक्रोसॉफ्ट पब्लिशर (MS-Publisher) - यह एक डेस्कटॉप पब्लिशिंग सॉफ्टवेयर है, जो माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सुइट का हिस्सा है। यह माइक्रोसॉफ्ट वर्ड से कुछ मायनों में भिन्न है, क्योंकि इसमें टेक्स्ट संरचना और प्रूफिंग के बजाय पृष्ठ लेआउट और डिज़ाइन पर ज्यादा ज़ोर दिया गया है। यह .pub फाइल प्रारूप का प्रयोग करता है।पब्लिशर को माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के उच्च-अंत संस्करणों में शामिल किया गया है, 

शेयरपॉइंट (MS-Share point) - SharePoint Microsoft द्वारा विकसित एक दस्तावेज़ प्रबंधन और सहयोग उपकरण है. यह मूल रूप से एक इंट्रानेट और सामग्री प्रबंधन प्रणाली है जिसका उपयोग आंतरिक उद्देश्यों के लिए एक संगठन को एक साथ लाने में सहायता करने के लिए किया जाता है. 

Translate