Popular Posts

Thursday, January 22, 2009

एमएस वर्ड

वर्ड (Word) को माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के द्वारा डाकुमेंट्स तथा रिपोर्ट्स बनाने के लिये तैयार किया है। जब आप वर्ड को खोलते हैं तो स्क्रीनशॉट में सबसे ऊपर की नीली पट्टी इनफॉर्मेशन बार (Information Bar) कहलाता है। इसमें डाकुमेंट के विषय में जानकारी होती है।उसके नीचे की पट्टी को मेनू बार (Menu Bar) कहते हैं। इसमें 9 मेनू होते हैं जिनके नाम हैं - फाइल मेनू (File Menu), एडिट मेनू (Edit Menu), व्हियु मेनू (View Menu), इन्सर्ट मेनू (Insert Menu), फॉर्मेट मेनू (Format Menu), टूल्स मेनू (Tools Menu), टेबल मेनू (Table Menu), विन्डो मेनू (Window Menu) और हेल्प मेनू (Help Menu)। मेनूबार के नीचे की दो पट्टियाँ टूलबार (Tool Bar) कहलाती है जिसमें विभिन्न आइकॉन्स (Icons) बने होते हैं।
वर्ड में नया डाकुमेंट बनाना (Creating Documents)
वर्ड में नया डाकुमेंट निम्नलिखित में से किसी एक तरीके से बनाया जा सकता है:
फाइल मेनू (File Menu) में न्यू (New) को क्लिक करें, या
टूल बार में न्यू बटन को क्लिक करें, या
की-बोर्ड (Keyboard) में कन्ट्रोल+N (Control+N) दबायें।
पहले से ही बने किसी डाकुमेंट को खोलना: वर्ड में पहले से ही बने किसी डाकुमेंट निम्नलिखित में से किसी एक तरीके से खोला जा सकता है:
फाइल मेनू (File Menu) में ओपन (Open) को क्लिक करें, या
टूल बार में ओपन बटन को क्लिक करें, या
की-बोर्ड (Keyboard) में कन्ट्रोल+O (Control+O) दबायें। इस प्रकार नीचे दिये गये स्क्रीनशॉट वाला विंडो खुल जायेगा:

डाकुमेंट को सुरक्षित (save) करना: वर्ड में किसी डाकुमेंट को निम्नलिखित में से किसी एक तरीके से सुरक्षित किया जा सकता है:
फाइल मेनू (File Menu) में सेव्ह (Save) को क्लिक करें, या
टूल बार में सेव्ह बटन को क्लिक करें, या
की-बोर्ड (Keyboard) में कन्ट्रोल+S (Control+S) दबायें।

डाकुमेंट को नया नाम देना: किसी डाकुमेंट को नया नाम देने के लिये फाइल/ओपन का प्रयोग करें। जिस डाकुमेंट का नाम बदलना है उसे चयनित (select) करके उस पर दाहिना क्लिक (right click) करें और नये खुलने वाले शार्टकट मेनू में रीनेम (Rename) का चयन करके वहाँ पर डाकुमेंट का नया नाम लिख दें।
एक साथ कई डाकुमेंट पर काम करना: यदि आप एक से अधिक डाकुमेंट पर टाइप करना या उन्हें संपादित (edit) करना चाहें तो वर्ड में उन्हें एक साथ ही खोला जा सकता है। यद्यपि हमें केवल एक ही डाकुमेंट खुला हुआ दिखाई देता है और शेष खुले हुये डाकुमेंट छुपे रहते हैं। विंडो मेनू में सभी खुले हुये डाकुमेंट की लिस्ट बनी रहती है और वर्तमान में खुले हुये डाकुमेंट के नाम के पास टिक का निशान लगा रहता है। दूसरे डाकुमेंट में जाने के लिये उस लिस्ट में वांछित नाम को क्लिक करें।
डाकुमेंट बंद करना: किसी डाकुमेंट को बंद करने के लिये फाइल मेनू में क्लोज (Close) को क्लिक करें।